रिपोर्ट/राघवेंद्र सिंह

लखनऊ/दिल्ली मंत्रालय में केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर ने प्रेरको की समस्याओं के निराकरण के लिए प्रेरक संघ के प्रतिनिधिमण्डल की मुलाकात राष्ट्रीय महासचिव कैबिनेट मंत्री भूपेंद्र यादव से दिल्ली मंत्रालय में मुलाकात करायी.

राज्य मंत्री कौशल किशोर ने बताया साक्षर भारत मिशन सन 2012 के अन्तर्गत संम्पूर्ण भारत में विभिन्न प्रदेशों के ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत स्तर पर प्रेरक का पद साक्षरता के प्रचार प्रसार हेतु संविदा पर रखा गया था प्रेरक का कार्य 15 वर्ष ऊपर के आयु के सदस्यों को साक्षर करना था बी एल ओ. पल्स पोलियो में भी जिम्मेदारी से कार्य किया है.

उत्तर प्रदेश में एक लाख व देश भर में 5 लाख शिक्षक प्रेरक चयन के आधार पर नियुक्ति की गयी थी. प्रेरको की समस्याओं का समाधान हेतु कैबिनेट मंत्री जी से कहा,
प्रेरक संघ अध्यक्ष दुर्गेश सिंह ने प्रेरको की वर्तमान दयनीय स्थिति से अवगत कराते हुए केंद्रीय मंत्री जी से 40 माह का शेष मानदेय एकमुश्त भुगतान कराने के साथ प्रेरको की संविदा बहाली की मांग की.

2018 मार्च में भारत सरकार द्वारा प्रेरको की संविदा पर रोक लगा दी गयी.. जिससे प्रेरक बेरोजगार हो गये.. प्रेरको के आगे जीवन निर्वाहन का संकट उत्पन्न हो गया है.

प्रेरको द्वारा समाज हित मे किये गये कार्यो की एक फाइल ज्ञापन के साथ प्रेरक संघ अध्यक्ष दुर्गेश सिंह ने दी जिसको देखकर कैबिनेट मंत्री भूपेंद्र यादव जी ने प्रेरको द्वारा किये गये कार्य की सराहना की.

केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर ने बताया प्रेरको ने बहुत अच्छा कार्य किया है आज भी दुर्गेश सिंह द्वारा समाज हित मे प्रयास जारी है प्रेरको को शेष मानदेय जल्द से जल्द मिलेगा.

प्रेरको की संविदा बहाली के लिए यथावत प्रयास करूँगा.
अगले सप्ताह पर्यटन मंत्री भूपेंद्र यादव जी. मानव संसाधन विकास मंत्री राज्य मंत्री कौशल किशोर जी साक्षर भारत मिशन योजना को लेकर मीटिंग करेंगें.

प्रतिनिधि मंडल में जिला महासचिव संजय कुमार ब्लाक अध्यक्ष जयकरन राजवंशी ब्लाक अध्यक्ष इसराइल खान वरिष्ठ सदस्य राजेश कुमार जी उपस्थित रहे.