रिपोर्ट । पंकज सिंह

administration is preparing a list of gram pradhan who do not listen to prime minister modi for gett

लखनऊ । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ग्राम प्रधानों को जिम्मेदारी दी है कि वे अपने साथ पूरे गांव के 18 से अधिक उम्र वालों को वैक्सीन लगवाएं। दूसरी तरफ जिले के प्रधान वैक्सीन लगवाने में खुद आनाकानी कर रहे हैं। किसी ने कहा कि उसको स्लॉट नहीं मिला। तो किसी का तर्क है कि केन्द्र पहुंचे तो वैक्सीन खत्म हो गई थी। राजधानी में 494 ग्राम पंचायतों के प्रधानों में से अब तक 97 ने ही कोविड वैक्सीन लगवाई है।

हाल ही में हुए पंचायत चुनावों में पूरे जोश ओ खरोश से प्रचार कर जीतने वाले प्रधान अब जिम्मेदारी से बच रहे हैं। गांव की निगरानी समितियों से लेकर सचिव, लेखपाल, बीडीओ उनको बार बार वैक्सीन लगवाने के लिए याद दिला रहे हैं। बावजूद इसके इक्का दुक्का ही वैक्सीनेशन केन्द्रों का रुख कर रहे हैं। जिला प्रशासन अब ग्राम प्रधानों को घेरने के मूड में है। क्योंकि प्रत्येक प्रधान का अपने गांव और आसपास के मजरों पर अच्छा प्रभाव होता है, उसकी बात ग्रामीण मानते हैं। इसलिए जब तक वह खुद वैक्सीन नहीं लगवाएंगे ग्रामीण इलाकों में वैक्सीनेशन सफल होना मुश्किल दिखाई दे रहा है ।

वैक्सीन क्यों नहीं लगवाई, सवाल पर प्रधानों के जवाब
ग्राम पंचायत कांटा करौंदी के प्रधान अमित जायसवाल ने बताया पहले चुनाव के चलते व्यस्त रहे। फिर गांव में कैम्प लगने के इंतजार में नही लगवाया। कैम्प गांव में लगवाने के लिये कई बार अधिकारियों से कहा पर किसी ने गांव में अभी तक कैम्प नही लगवाया। अब जल्द ही मोहनलालगंज कैम्प में जाकर लगवा लेंगे। यही जवाब मंगटइया प्रधान नेहा साहू का भी रहा। ग्राम पंचायत नदौली की रीना सिंह ने बताया पहले चुनाव में व्यस्तता रही फिर परिवार और रिस्तेदारो के यहां शादी ब्याह पड़ गए। अब शुक्रवार को राधा स्वामी शिविर में पति के साथ जा कर टीका लगवाएंगी।

ग्राम पंचायत जबरौली की महिला प्रधान रेनू अवस्थी ने बताया कि गांव में कैम्प लगना था इसीलिए अब तक रुकी हैं। ग्राम पंचायत सिसेंडी की सन्नो जायसवाल ने बताया कि 45 के नीचे होने के चलते पहले नहीं लगवाया फिर चुनाव में व्यवस्तता हो गई। अब पंजीकरण करा लिया लेकिन तारीख नहीं मिली। मलिहाबाद की महमूद नगर पंचायत के प्रधान सर्वेश कुमार ने बताया कि आनलाइन रजिस्ट्रेशन करा दिया है। अभी स्लाट नही मिला है। इसलिए उन्हें टीका नही लग सका। मलिहाबाद की कुण्डरा खुर्द पंचायत के प्रधान सन्तोष कुमार ने बताया कि वैक्सिनेशन कराने के लिये दो तीन बार रजिस्ट्रेशन कराया  अभी तक रजिस्ट्रेशन न हो पाने के चलते टीका नहीं लग पाया है। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश का कहना है कि ग्राम प्रधानों की सूची तैयार की गई है। सभी का टीकाकरण होगा। उनसे कहा जा रहा है कि खुद टीका लगवाएं और गांव के लोगों को भी लगवाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *